हमीरपुर: इस्पात फैक्ट्री में बारूद के विस्फोट से 4 मजदूर बुरी तरह झुलसे, 2 की हालत गंभीर

हमीरपुर: यूपी के हमीरपुर जिले में एक बड़ा हादसा सामने आया है। बता दें कि एक इस्पात मिल भट्ठी में बीती रात विस्फोट हो गया। इस दौरान वहां पर काम कर रहे 4 मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए हैं। झुलसे हुए एक मजदूर ने बताया की अक्सर विदेश से फैक्ट्री में स्क्रैप आता है। स्क्रैप में कभी-कभार धोखे से बारूद भी आ जाता है। जब वह बारूद भी भट्ठी में जाता है कि तो विस्फोट हो जाता है। सुमेरपुर इंडस्ट्रियल एरिया की रिमझिम इस्पात मिल में यह हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि जब मजदूर स्क्रैप को गलाने वाली भट्ठी में स्क्रैप डालने से धमाका हुआ और पिघला हुआ लोहा वहां मौजूद चारों मजदूरों पर गिर गया।

मौके पर मची अफरातफरी
बता दें कि पिघला हुआ लोहा मजदूरों पर गिरने से मौके पर चीख-पुकार मच गई। बुरी तरह से झुलसे हुए मजदूरों ने बताया कि फैक्ट्री में भी अस्पताल है, लेकिन घायलों को वहां पर भर्ती नहीं किया गया। जिसके बाद ठेकेदार उन्हें काफी देर बाद इलाज के लिए सुमेरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचा। हादसे में जीतेंद्र कुमार, चरण सिंह, अरविन्द और छोटे सिंह गंभीर रूप से झुलस गए हैं। जीतेंद्र ने बताया कि फैक्ट्री में विदेशों से स्क्रैप आया हुआ है। इस स्क्रैप में बारूद जैसा भी कुछ स्क्रैप था। जिसके कारण यह हादसा हुआ है।

मजदूरों के कपड़े पर गिरा पिघला लोहा
वहीं झुलसे हुए मजदूरों का इलाज कर रहे डॉक्टर परवेज़ क़ादरी ने जानकारी देते हुए बताया कि चारों में से 2 मजदूर की हालत ज्यादा गंभीर है। इसलिए प्रारंभिक उपचार के बाद सभी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। वहीं झुलसे हुए मजदूरों को अस्पताल लेकर पहुंचे ठेकेदार ब्रजेश पाठक ने कहा कि सारे मजदूर सेफ्टी गार्ड पहने हुए थे। लेकिन पिघला हुआ लोहा कपड़े पर गिरने से यह लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। ठेकेदार ब्रजेश ने बताया सभी मजदूरों का बेहतर इलाज कराने के साथ ही उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *