कानपुर: सपा व‍िधायक इरफान सोलंकी की जब्त होंगी संपत्तियां, मामले में हो सकती है ED की एंट्री

कानपुर: सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। विधायक और उनके सहयोगियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई के बाद पुलिस ने उनकी संपत्तियों की जांच करनी शुरू कर दी है। बता दें कि एक अलग टीम बना कर सपा विधायक और उनके साथ आरोपित बने सहयोगियों की बेनामी और वैध संपत्तियों को खोजा जा रहा है। बीते सोमवार को इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान सोलंकी, इजराइल आटे वाला, मोहम्मद शरीफ और शौकत अली के खिलाफ पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट में केस दर्ज कर मामले पर कार्रवाई शुरूकर दी है। इरफान मुम्बई, लखनऊ, कानपुर, नोएडा और अजमेर में संपत्तियां हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गैंगस्टर एक्ट की धारा 14ए के तहत आरोपित अभियुक्तों की संपत्ति को पुलिस जब्त कर सकती है।

करोड़ों की संपत्ति आ चुकी है सामने
बता दें कि नियमों के मुताबिक आरोपित व्यक्ति पर पहला केस दर्ज होने के बाद अर्जित संपत्तियों को दबंगई के बल पर अर्जित संपत्ति माना जाता है। जिसे जब्त करने का प्रावधान है। संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोपितों की संपत्ति जब्त करने का नियम है। नियम के अनुसार पांचों आरोपितों की संपत्तियां खंगाली जा रही है। उन्होंने बताया कि टीम बनाकर संपत्तियों की पहचान की जा रही है। पुलिस पड़ताल में पहले ही सपा विधायक सोलंकी की करोड़ों की संपत्ति सामने आ चुकी है। कानपुर में ही विधायक के पास कई करोड़ की संपत्तियां हैं। वहीं लखनऊ, मुंबई और नोएडा में फ्लैट, मकान और जमीन होने की जानकारी सामने आई है। इसके अलावा अजमेर, जयपुर और राजस्थान में भी संपत्ति होने की बात सामने आई है।

हाजी वसी से निकला इरफान कनेक्शन
प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस पहले चरण में कानपुर और दूसरे चरण में दूसरे शहरों की संपत्तियों को जब्त करेगी। वहीं पुलिस प्रदेश के बाहर की संपत्तियों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है। यदि अनुमान से ज्यादा संपत्ति मिलती हैं तो ऐसे में ED को भी जांच में शामिल किया जा सकता है। शुरूआती जांच में सामने आया है कि करोड़ों की संपत्तियों को विधायक ने टेनरी और प्रापर्टी डीलिंग में फंसा रखा है। पिछले दिनों में सामने आया था कि विधायक ने जबरन एक टेनरी को दूसरे टेनरी मालिक से कब्जा करवा दिया था। वहीं इरफान सोलंकी और बिल्डर हाजी वसी के रिश्ते भी किसी से छिपे नहीं हैं। इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी और चाचा मेराज सोलंकी वसी की कंपनी हमराज कांस्ट्रक्शन में डायरेक्टर भी थे।

पुराने मामलों की भी खोली जाएंगी फाइलें
वहीं पुलिस ने इरफान सोलंकी से जुड़े मेडिकल कालेज विवाद मामले की जांच भी शुरूकर दी है। बता दें कि इस मामले पर SIT को पीड़ित पक्ष से दोबारा बात करने, उस दौरान के वीडियो एकत्र करने और मामले से जुड़ी अंतिम रिपोर्ट पर गहनता से पड़ताल करने के लिए कहा गया है। फरवरी 2014 में मेडिकल कालेज के छात्रों के साथ सपा विधायक का विवाद हो गया था। जिसके बाद इरफान सोलंकी पर छात्रों से मारपीट करने का आरोप लगा था। मेड‍िकल कालेज मामले में 4 मुकदमे दर्ज हुए थे। जिनमें से 3 मुकदमे विधायक सोलंकी की खिलाफ दर्ज हुए थे। हालांकि पुलिस ने बाद में तीनों केसों में अंतिम रिपोर्ट लगाकर मामले को बंद कर दिया था। हालांकि अब इस प्रकरण की दोबार जांच शुरू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *