ताजमहल का दीदार करने पहुंचे 35 हजार से अधिक सैलानी, भीड़ में बिलखते नजर आए बच्चे

आगरा: ताजनगरी में गुरुवार को सूरज चढ़ने के साथ ही आने वाले सैलानियों की संख्या में भी इजाफा होता चला गया। दोपहर 12 बजे भारी भीड़ ताज के दीदार के लिए उमड़ पड़ी। यह आलम शाम साढ़े चार बजे तक ऐसे ही बरकरार रहा। साढ़े चार घंटे में ताजमहल के अंदर तीस हजार से ज्यादा सैलानियों ने पहुंचकर दीदार किया। इस बीच ताज के पश्चिमी और पूर्वी गेट की टिकट विंडों और सुरक्षा जांच की कतार लंबी होती ही चली गई। लंबी कतार के बीच बच्चे परेशान नजर आए। एक-दो घंटे तक लाइन में लगे रहने के बाद भी जब टिकट न मिला और बच्चे परेशान होने लगे तो कई लोगों ने अपने-अपने बच्चों को कंधे पर बैठा लिया। धक्कामुक्की और छुटपुट तकरार के बाद लोगों को अंदर प्रवेश मिल सका।

आपको बता दें कि गर्मियों के दिनों में ताजमहल सुबह साढ़े 5 बजे ही खुल जाता है और शाम को 7 बजे बंद होता है। हालांकि इस दिनों ताजमहल में ठंड की वजह से लोग दोपहर 12 बजे के बाद ही पहुंच रहे हैं। ताज गेट से पर्यटकों का प्रवेश 4.45 बजे बंद हो जा रहा है। इन 4 घंटों में ही 30 से 35 हजार सैलानी रोज ताज में प्रवेश कर रहे हैं। इसके चलते ही वहां भारी भीड़ देखी जा रही है। इस बीच प्रवेश और निकासी एक ही गेट से होने के चलते सैलानियों को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों से इस बीच ऑनलाइन टिकट खरीदने की अपील की जा रही है जिससे टिकट विंडों पर उनका समय बर्बाद न हो और भीड़ भी कम रहे।

ताजमहल आने वाले लोगों को भीड़ से बचाव के लिए ऑनलाइन टिकट लेने की अपील की जा रही है। सैलानी asipayumoney.com तथा ट्रेवल वेबसाइटों से टिकट ले सकते हैं। इसी के साथ यदि सैलानियों को भीड़ से बचना है तो वह दोपहर 12 बजे के बाद की जगह उससे पहले ताज का दीदार कर सकते हैं। वहीं मुख्य गुंबद और शाहजहां की कब्र देखने के लिए भी ऑनलाइन टिकट खरीदने की ही अपील की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *