UP कैबिनेट बैठक में अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी, संविदाकर्मियों को योगी सरकार ने दिया 7वें वेतनमान का तोहफा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में 14 प्रस्ताव रखे गए। इस दौरान सभी प्रस्तावों पर मुहर लगी। बता दें कि संविदाकर्मियों को 7वें वेतनमान का लाभ देने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। इस पर 29 करोड़ रुपए का व्यय आएगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वेतन समिति की संस्तुति दी गई। साथ ही सरकार द्वारा हर चयनित 150 ITI में 10 हजार वर्ग फीट में कार्यशाला के निर्माण के लिए 4282.96 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को पास किया गया है। आने वाले दिनों में लखनऊ के अलावा अन्य महत्वपूर्ण शहर जैसे वाराणसी,अयोध्या,मथुरा बुंदेलखंड में भी कैबिनेट बैठक आयोजित की जाएगी।

गन्ना मूल्य में नहीं हुई वृद्धि
कैबिनेट बैठक के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा लैब टेक्नीशियन के लिए परिषद के गठन प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। साथ ही यूपी स्टाम्प रजिस्ट्रेशन विभाग समूह क, समूह ख के सेवा नियमावली को संसोधित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इसके अलावा मथुरा गोकुल बैराज के पास वासुदेव वाटिका में सिंचाई विभाग की जमीन को पर्यटन विभाग द्वारा सौंदर्यीकरण के लिए निशुल्क हस्तांतरित किए जाने का प्रस्ताव पास किया गया है। वहीं मंत्रिपरिषद द्वारा औरैया में रिजर्व पुलिस लाइन में अनावासीय और आवासीय भवनों के निर्माण को स्वीकृति मिली है। बता दें कि बैठक में गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाया गया है।

टेक्सटाइल पार्क की होगी स्थापना
इसके अलावा पीएम मित्र योजना के अंतर्गत टेक्सटाइल पार्क की स्थापना और भूमि हस्तांतरण प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है। वहीं भारत सरकार के सहयोग की इस योजना में लखनऊ में 903.7 एकड़ और हरदोई में 259.9 एकड़ सहित कुल 1162.16 एकड़ भूमि में से 1000 एकड़ भूमि में हथकरघा और वस्त्र उद्योग को स्थांतरित अधिग्रहण किया जाएगा। बता दें कि 20 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में संयुक्त रूप से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *