केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किए कई बड़े एलान, आयकर में छूट के साथ महिलाओं और युवाओं को सौगात

लखनऊ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के आम बजट को 2023-24 पेश किया। बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण के दौरान भारत जोड़ो के नारे भी लगाए गए। लेकिन इस दौरान वित्त मंत्री ने अपना भाषण जारी रखा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोत्तर के विकास पर जोर रहेगा। नीतियों में वंचितों को वरीयता दी जाएगी। बता दें कि पेश किए गए बजट में टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का एलान कर दिया है। वहीं अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। इससे पहले यह सीमा 5 लाख रुपए की थी। वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान शुरू की गई है। अपने हाथों से चीजें रचकर सदियों तक शिल्पकारों ने भारत को प्रसिद्धि दिलाई है।

कृषि-स्टार्टअप को मिलेगा प्रोत्साहन
शिल्पकार जो बनाते हैं उसमें आत्मनिर्भर भारत की सच्ची आत्मा है। इस नई योजना के जरिए उन्हें स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी, ब्रांड प्रमोशन हो सकेगा। इससे महिलाओं और अन्य पिछड़ा वर्ग को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम हरित उर्जा, हरित खेती और हरित ईंधन जैसे कई योजनाएं चला रहे हैं। वहीं वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी के यह सुनिश्चित किया गया कि किसी का पेट खाली न रहे। 80 करोड़ लोगों को 28 महीने तक फ्री राशन दिया गया। वहीं 2 लाख करोड़ रुपए खर्च कर अगले 1 साल तक हर जरूरतमंद परिवार को मुफ्त राशन दिया जाएगा। इस बजट से किसानों को काफी उम्मीदें थी। पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। किसान नेताओं ने इस बजट को काफी निराशाजनक बताया है। बता दें कि अब पैन कार्ड राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा।

युवाओं की दी जाएगी प्राथमिकता
उन्होंने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप में युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए ‘कृषि त्वरक कोष’ की स्थापना की जाएगी। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा 20,700 करोड़ रुपए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश किए जाएंगे। साथ ही विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित कर युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं मोबाइल, टीवी, इलेक्ट्रिक वाहन और साइकिल आदि के दाम सस्ते होंगे। वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की जाएगी। जिसके तहत महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए रक्षा मंत्रालय को 5.94 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *