UP GIS 2023: मुकेश अंबानी यूपी में करेंगे 75 हजार करोड़ का निवेश, 1 साल के अंदर सभी शहरों तक पहुंचेगा 5G

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने GIS 2023 को विकास का महाकुंभ बताया है। उन्होंने कहा कि यूपी भारत का उत्तम प्रदेश बन रहा है। मुकेश अंबानी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के अन्नदाता अब ऊर्जादाता बनेंगे। मुकेश अंबानी ने उत्तर प्रदेश को अगले 4 वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। बता दें कि इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। मुकेश अंबानी ने कहा कि अब यूपी भारत के आशा का केंद्र बन गया है।

किसानों को भी होगा बड़ा लाभ
नोएडा से लेकर गोरखपुर तक इंफ्रास्ट्रचर दिखा है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अंबानी ने दावा किया कि है 5 वर्षों में यूपी 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यूपी में रिलायंस 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। बता दें कि यह यूपी में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। साथ ही कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। मुकेश अंबानी के अनुसार, इससे पर्यावरण में सुधार के अलावा किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।

गावों और शहरों में पहुंचेगा 5G
प्रदेश के गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य सेवा और किफायती शिक्षा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के जरिए दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की गई है। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने यूपी में कृषि और गैर कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को गई बढ़ाने का भी इरादा जताया है। इससे स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, किसानों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा। साथ ही यूपी के सभी शहरों में मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिरी तक 5जी रोलआउट करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि भारत के सबसे अधिक आबादी वाले प्रदेश को एक समृद्ध राज्य में बदल देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *