आगरा: चीन से वापस लौटा युवक निकला कोरोना संक्रमित, 2 दिन पहले आया था ताजनगरी

आगरा: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा में कोरोना का पहला केस मिला है। चीन से वापस आए युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें कि दो दिन पहले युवक चीन से वापस आया था। जिसके बाद एक प्राइवेट लैब में 40 वर्षीय युवक ने कोरोना की जांच कराई थी। जहां पर युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सूचना मिलने के बाद युवक के घर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच गई है। आगरा के शाहगंह में रहने वाला 40 वर्षीय युवक चीन गया था। जिसके बाद वह बीते 23 दिसंबर को वापस आया था।

संपर्क में आए लोगों की भी होगी जांच
रविवार को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग को मामले की सूचना दी गई। जानकारी मिलने पर फौरन रैपिड रेस्पोंस टीम को युवक के घर पर भेजा गया। बता दें कि इस दौरान युवक के संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जाएगी। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज के घर आरआरटी टीम पहुंच गई है। विदेश से वापस आने वाले लोगों पर सात दिन तक नजर रखी जाएगी। वहीं वापस आए लोगों को होम आइसोलेट किया जाएगा। अगर इस दौरान सर्दी जुकाम और बुखार के लक्षण मिलने पर उसकी कोरोना जांच कराई जाएगी।

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए KGMU जाएगा सैंपल
सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि तमाम लोग नए साल पर विदेश घूमने जाते हैं। वहीं इस दौरान कारोबार के सिलसिले में विदेश जाने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विदेश यात्रा से लौटने वाले लोगों की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। इन लोगों पर सात दिन तक नजर रखी जाएगी और होम आइसोलेट किया जाएगा। जिससे कि दूसरे लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा न रहे। एसएन सहित प्राइवेट लैब की जांच में कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल को लखनऊ के केजीएमयू में भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *