कलयुगी शिक्षक ने छात्रा के साथ की छेड़छाड़, 500 रुपए का लालच देकर पीड़िता के साथ करता था ऐसा काम

सुल्तानपुर: यूपी के सुल्तानपुर में प्राइमरी स्कूल के एक टीचर पर 15 महीने बाद पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। बता दें कि कक्षा 4 की एक छात्रा के साथ शिक्षक ने क्लास रूम में छेड़छाड़ करते हुए अश्लील हरकतें की थी। जिसके बाद अधिकारियों के पैनल द्वारा की गई जांच में आरोपों की पुष्टि हुई। बता दें कि यह मामला पीपी कमैचा ब्लॉक के एक सरकारी स्कूल का है। सरकारी स्कूल में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात दिवाकर सिंह पर छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट के तहत FIR दर्ज की गई है।

आरोपों में पाई गई सत्यता
आरोप है कि शिक्षक दिवाकर सिंह कक्षा 4 की छात्रा से छेड़छाड़ करता था। छात्रा को 500 रुपए का लालच देते हुए आरोपी पीड़ित छात्रा के संवेदनशील अंगो को छूता था। जिससे परेशान होकर छात्रा ने स्कूल जाना बंद कर दिया था। वहीं घरवालों को मामले की सूचना होने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों तक मामला पहुंचा। जिसके बाद तत्कालीन एबीएसए पीपी कमैचा विपुल उपाध्याय ने मामले की जांच कर अक्टूबर 2021 को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीपिका चतुर्वेदी को रिपोर्ट सौंपी थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, छात्रा द्वारा शिक्षक पर लगाए गए आरोपों में सत्यता पाई गई।

आरोपी ने पीड़ित परिवार पर बनाया था दबाव
एबीएसए ने पीड़ित छात्रा का वीडियो रिकॉर्ड कराया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए तत्कालीन बीएसए दीवान सिंह ने आरोपी शिक्षक दिवाकर सिंह को सस्पेंड कर दिया था। फिर बीएसए ने एबीएसए सुल्तानपुर और एबीएसए बल्दीराय की संयुक्त जांच टीम बनाकर मामले पर साक्ष्य मांगे थे। वहीं जून 2022 को अधिकारियों के पैनल की जांच में पहले लगाए गए आरोप सही पाए गए। साथ ही दिवाकर सिंह को कर्मचारी आचरण नियमावली के विरुद्ध पाया गया। वहीं जांच में सामने आया कि आरोपी शिक्षक ने परिवार और पीड़िता पर मामले की शिकायत नहीं करने का भी दबाव बनाया था।

30 जनवरी को आरोपी शिक्षक पर दर्ज हुआ केस
शिक्षक दिवाकर की सेवा समाप्त करने के लिए वर्तमान मे बीएसए दीपिका चतुर्वेदी ने 6 जुलाई 2022 को शासन को एक पत्र लिखा था। जिसके बाद उन्होंने खुद सांठ-गांठ कर आरोपी शिक्षक को बहाल कर दिया। जिसके बाद यह मामला एक बार फिर चर्चाओं में आ गया। वहीं सोशल मीडिया पर मामले के आने के बाद डीएम-एसपी ने मामले पर संज्ञान लिया। जिसके बाद पीड़िता की तहरीर पर 30 जनवरी को चांदा थाने में आरोपी शिक्षक दिवाकर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। चांदा थानाध्यक्ष प्रभारी कैलाश चंद्र ने बताया कि साक्ष्यों के आगे पर आरोपी की गिरफ्तारी कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *