कोरोना को लेकर UP की योगी सरकार हुई अलर्ट, विदेश से वापस आए यात्रियों की होगी कोविड जांच

लखनऊ: कई अन्य देशों में एक बार फिर से कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने राज्य में अलर्ट जारी किया है। डिप्टी सीएम ने निर्देश देते हुए स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग में जांच से लेकर इलाज तक की व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी जाए। डिप्टी सीएम ने संक्रमण प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराए जाने का निर्देश दिया है। साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। जिससे कि कोरोना वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके।

नए वैरिएंट का लगाया जाएगा पता
बता दें कि डिप्टी सीएम ने बुधवार को प्रदेश के सभी सीएमओ और स्वास्थ्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वायरस संक्रमति देश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित की जाए। फिर उनकी जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए। जिससे कि नए वैरिएंट का सटीक पता लगाया जा सके। इसके अलावा सर्दी-जुकाम और बुखार सहित अन्य लक्षणों वाले यात्रियों को चिन्हित किया जाए। वहीं कोविड संदिग्ध का नमूना लेकर उसकी जांच कराई जाए और यात्रा से लौटे यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए।

डिप्टी सीएम ने दिए अहम निर्देश
उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने निर्देश देते हुए कहा कि विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की स्वास्थ्य विभाग लिस्ट बनाए। साथ ही 12 से 14 दिन तक उनके स्वास्थ्य का हाल ले। वहीं किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें इलाद कराया जाए। बृजेश पाठक ने कहा कि कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था की जाए और ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पूरी व्यवस्था कर लें। इसके अलावा पीपीई किट, मास्क और ग्लब्स आदि भी पर्याप्त संख्या में जुटा लें। वहीं इलाज में उपयोग में लाने वाली दवाओं की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

कोरोना को जागरुकता से हराएं- डिप्टी सीएम
उन्होंने कहा कि चीन में कोरोना संक्रमण का फिर से खतरा बढ़ गया है। ऐसे में सावधानी बरतकर खुद को कोविड के खतरे से बचाया जा सकता है। बिना जरूरत के भीड़-भाड़ वाली जगह में जाने से बचें और मास्क लगाकर ही बाहर जाएं। जागरुकता से कोरोना को हराया जा सकता है। बता दें कि वर्तमान में 21 जिलों में कोविड के 95 मरीज हैं। जिनमें से रायबरेली में 12, वाराणसी में 33, कुशीनगर में 5, गाजियाबाद में 5, मेरठ में 7 और अंबेडकरनगर में 4 मरीज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *