वाराणसी: विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा हुई शुरू, गंगातट पर बसी टेंट सिटी, PM मोदी ने विदेशी पर्यटकों से की ये अपील

अनुज तिवारी
वाराणसी
: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को रिवर क्रूज यात्रा के शुभारंभ और गंगा पार बनी टेंट सिटी का उद्घाटन किया। सीएम योगी ने कहा कि बीते 8 साल में बदलते भारत को पूरी दुनिया ने देखा है और काशी के लिए तो आज से संभावनाओं की एक नई यात्रा का शुभारंभ हुआ है। बता दें कि एमवी गंगा विलास क्रूज के माध्यम से काशी से डिब्रूगढ़ तक 3200 किलोमीटर की विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा का शुभारंभ और गंगातट पर बनी टेंट सिटी का उद्घाटन समारोह रविदास घाट पर आयोजित हुआ। वहीं पीएम मोदी इस समारोह में वर्चुअली तौर पर उपस्थित रहे। सीएम योगी ने हर हर महादेव के जयघोष के साथ अपना उद्बोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी काशी दुनिया की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात है।

नई संभावनाओं के खुले द्वार
सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में काशी अपनी विरासत को संरक्षित रखते हुए वैश्विक मानचित्र पर उभरी है। उन्होंने कहा न सिर्फ काशी बल्कि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम के लिए भी आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। यूपी को हमेशा यह बात खलती थी कि हमारे कृषि और एमएसएमई के उत्पादों को लैंड लॉक स्टेट होने के कारण अन्तरराष्ट्रीय बाजारों में भेजना महंगा पड़ता था। जिसे लेकर व्यापारी हमेशा परेशान रहते थे। वहीं 3 साल के अंदर काशी को पूर्वी बंदरगाह से जोड़ने का जो कार्य हुआ है, उसके लिए वह पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हैं। सीएम ने एमवी गंगा विलास क्रूज के शुभारंभ को काशी में पर्यटन के नये युग की शुरुआत बताया। सीएम ने कहा कि विश्वनाथ धाम बनने के साथ ही यहां पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ी है। इसके अलावा संभावनाओं के कई द्वार भी खुले हैं।

नाविकों के जीवन में आया बदलाव- सीएम योगी
उन्होंने कहा कि गंगा विलास रिवर क्रूज की आगे की दो वर्ष की एडवांस बुकिंग इसका जीता जागता प्रमाण है। काशी अपनी नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है। जिससे एक भारत और श्रेष्ठ भारत के अभियान को बल मिला है। सीएम ने कहा कि आज का कार्यक्रम नमामि गंगा की सफलता की नई ऊचांईयों को दिखा रहा है। साल 2019 में प्रयागराज कुंभ की सफलता इसी नमामि गंगा की सफलता की कहानी का प्रत्यक्ष प्रमाण है। सीएम योगी ने कहा कि गंगा के साथ अपनी आजीविका को जोड़ने वाले काशी के 16 सौ से ज्यादा नाविकों के जीवन में बदलाव आया है। नाविक की नावों को सरकार ने सीएनजी से जोड़ने का कार्य किया। एक ही सीजन में यहां का हर नाविक पूरे साल की कमाई कर ले रहा है।

PM मोदी ने हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का किया लोकार्पण
ये नमामि गंगा परियोजना की सफलता तो है ही, साथ ही नाविकों के स्वावलंबन को भी दर्शाता है। बता दें कि भारत सरकार के पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोणोवाल और ऑनलाइन पीएम मोदी शामिल हुए। वहीं बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा भी ऑनलाइन इस कार्यक्रम में जुड़े। इसके अलावा केंद्रीय राज्यमंत्री श्रीपद्नायक, हल्दिया से शांतनु ठाकुर भी ऑनलाइन जुड़े। वहीं पीएम मोदी ने इस दौरान हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने काशी में गंगा पार टेंट सिटी का बटन दबाकर उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *