मथुरा: नव वर्ष मनाने के लिए बांके बिहारी मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, जानें कैसी हैं व्यवस्थाएं

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृंदावन में 31 दिसंबर को ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। बता दें कि नए साल के मौके पर विभिन्न मंदिरों में विशेष आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बांकेबिहारी मंदिर को नववर्ष की पूर्व संध्या पर जहां रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजाया गया है तो वहीं दूसरी ओर ठाकुरजी को नयनाभिराम पोशाक धारण कराई जाएगी। इसके अलावा इस्कॉन मंदिर भी अपने बदले स्वरूप में नजर आएगा। ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर शनिवार को श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा। वृंदावन के प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी बड़ी संख्या में भक्त पहुंच चुके हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए बांकेबिहारी मंदिर में सुगंधित इत्र का छिड़काव भी किया जा रहा है।

हर चौराहे पर गाइड करेंगे श्रद्धालु मित्र
इसके अलावा दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल आदि के राज्यों के साथ ही विदेशों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु वृंदावन पहुंच रहे हैं। होटल एसोसिएशन ने बताया कि वृंदावन के गेस्टहाउस, धर्मशाला और आश्रमों में ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध नहीं है। वहीं अगर पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2021 के दिसंबर महीने में 18 लाख श्रद्धालु बृज आए थे। वहीं इस साल यह आंकड़ा 25 लाख के भी पार जाने का अनुमान है। वहीं साल 2020 में जब कोरोना अपने पीक पर था तब ब्रज आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 91 लाख 26 हजार 481 रही थी। जिसमें से 23 हजार 481 श्रद्धालु विदेशी थे। वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को नएवर्ष के अवसर पर किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने हर तिराहा चौराहा पर श्रद्धालु मित्र तैनात किए हैं।

प्रशासन ने की ऐसी व्यवस्था
वहीं डीएम पुलकित खरे ने बताया कि श्रद्धालु मित्रों को बाहर से आने वाले भक्तों से प्रेम पूर्वक व्यवहार करने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि श्रद्धालु मित्र एनसीसी, एनएसएस, स्काउट और नेहरू युवा केंद्र से जुड़े हुए युवा हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए 31 दिसंबर और 1 जनवरी को वृंदावन में नगर निगम प्रशासन बांके बिहारी मंदिर के पास अस्थाई फैसिलिटी सेंटर बना रहा है। नगर निगम के अपर नगर आयुक्त क्रांतिशेखर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वीआईपी पार्किंग और विद्यापीठ चौराहे के समीप झुनझुन वाला कोठी में यह सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन सेंटरों में दिव्यांग और बुजुर्गों के बैठने के लिए कुर्सी और व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध होगी। इस्कान मंदिर को सजाने के लिए विदेशी फूल मंगाए गए हैं। वहीं नए वर्ष के मौके पर ठाकुर जी को भव्य पोशाक पहनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *