योगी सरकार 21 फरवरी को पेश करेगी अपने कार्यकाल का दूसरा बजट, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर रहेगा फोकस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार 20 फरवरी से विधानमंडल का बजट सत्र आहूत करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा 21 फरवरी को दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया जा सकता है। वहीं युवाओं पर फोकस करते हुए प्रदेश सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है। सोमवार को योगी कैबिनेट ने विधानमंडल का सत्र आहूत करने का प्रस्ताव बाई सर्कुलेशन मंजूर किया। 20 फरवरी से विधानमंडल का सत्र आहूत होगा। नियम के अनुसार, बजट सत्र आहूत करने से 15 दिन पहले नोटिस जारी होना जरूरी है।

वित्त मंत्री पेश करेंगे बजट प्रस्ताव
जिसके चलते सोमवार को प्रदेश सरकार ने विधानमंडल के बजट सत्र का प्रस्ताव कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूर किया। बता दें कि पहले दिन यानि कि 20 फरवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के संयुक्त सत्र में अभिभाषण पेश करेगी। इसके बाद अपना दल विधायक राहुल प्रकाश कोल के निधन के शोक के कारण सदन प्रस्ताव के बाद स्थगित हो जाएगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 21 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्ताव पेश करेंगे। इस दौरान लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सरकार करीब 7 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। इस बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं और ढांचागच विकास पर खास फोकस होगा।

सरकार को घेरने की रणनीति बना रहा विपक्ष
इसके अलावा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत होने वाले निवेश प्रस्तावों को लागू करने के लिए भी बजट प्रावधान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता होगी। बजट प्रस्ताव में सरकार द्वारा बीजेपी के लोक कल्याण संकल्प पत्र के मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा। वहीं दूसरे बजट में सरकार इन्वेस्टर्स समिट को बताने और अपनी उप्लब्धियों को गिनवाने की तैयारी कर रही है। वहीं विपक्ष द्वारा सरकार को घेरने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि विपक्ष रामचरितमानस विवाद के अलावा महंगाई, जातीय जनगणना और बेरोजगारी के मुद्दे पर रणनीति बना रहा है। आगामी बजट सत्र के काफी हंगामेदार होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *